With regular practice using our Class 7 Hindi Veena Worksheet and Class 4 Hindi Chapter 2 तीन बुद्धिमान Worksheet with Answers, students perform better.
Class 7 Hindi Chapter 2 Worksheet तीन बुद्धिमान
Class 7 Hindi तीन बुद्धिमान Worksheet
तीन बुद्धिमान Worksheet – तीन बुद्धिमान Class 7 Hindi Worksheet
बहुविकल्पीय प्रश्न
(क) पिता ने बेटों को कैसा धन संचित करने को कहा ?
(i) रुपया- – पैसा
(ii) सोना-चाँदी
(iii) पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि
(iv) ज़मीन-जायदाद
उत्तर :
(iii) पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि
(ख) यात्रा करते हुए भाइयों का क्या समाप्त हो गया था ?
(i) पैसे
(ii) कपड़े
(iii) खाने-पीने का सामान
(iv) जूते
उत्तर :
(iii) खाने-पीने का सामान
(ग) ऊँट के मालिक ने भाइयों को क्या समझा ?
(i) यात्री
(ii) बुद्धिमान
(iii) चोर
(iv) व्यापारी
उत्तर :
(iii) चोर
(घ) राजा ने तीनों भाइयों की बुद्धिमत्ता की परीक्षा लेने के लिए क्या मँगवाया ?
(i) फल
(ii) तलवार
(iii) मिठाई
(iv) पेटी
उत्तर :
(iv) पेटी
(ङ) अंत में राजा ने तीनों भाइयों के साथ क्या किया?
(i) उन्हें दंड दिया
(ii) उन्हें देश से निकाल दिया
(iii) उन्हें ऊँट खोजने भेजा
(iv) उन्हें अपने दरबार में रख लिया
उत्तर :
(iv) उन्हें अपने दरबार में रख लिया
अतिलघु उत्तरीय प्रश्न
(क) तीनों भाई यात्रा पर क्यों निकले ?
________________________________
(ख) मँझले भाई ने यह अनुमान कैसे लगाया कि ऊँट एक आँख से नहीं देख पाता ?
________________________________
(ग) राजा द्वारा मँगवाई गई पेटी में क्या था ?
________________________________
लघु उत्तरीय प्रश्न
(क) पिता के अनुसार पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि का क्या महत्त्व है ?
________________________________
(ख) ऊँट के स्वामी को क्यों विश्वास हो गया कि तीनों भाइयों ने उसका ऊँट चुराया है?
________________________________
(ग) राजा तीनों भाइयों की बुद्धिमत्ता से क्यों चकित रह गया ?
________________________________
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न
(क) तीनों भाइयों ने यह कैसे सिद्ध किया कि वे चोर नहीं, बल्कि बुद्धिमान हैं?
________________________________
(ख) इस लोककथा से आपको क्या शिक्षा मिलती है ?
________________________________
निम्नलिखित गद्यांशों को ध्यानपूर्वक पढ़िए और पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
गद्यांश 1
समय बीता और कुछ समय पश्चात् पिता चल बसे। बेटे मिलकर बैठे, उन्होंने सारी स्थिति पर विचार किया और फिर बोले – ” हमारे लिए यहाँ कुछ भी तो करने को नहीं। आओ, घूम-फिरकर जगत देखें। आवश्यकता होने पर हम चरवाहों या खेत में श्रमिकों का काम कर लेंगे। हम कहीं भी क्यों न हों, नहीं मरेंगे।” अंततः वे तैयार होकर यात्रा पर चल दिए ।
(क) पिता की मृत्यु के बाद बेटों ने क्या निर्णय लिया?
________________________________
________________________________
(ख) बेटों को क्यों विश्वास था कि वे भूखे नहीं मरेंगे?
________________________________
________________________________
(ग) वे यात्रा पर क्यों जाना चाहते थे?
________________________________
________________________________
(घ) ‘पश्चात् ‘ शब्द का अर्थ निम्न में से क्या है?
(i) पहले
(ii) बाद में
(iii) साथ में
(iv) ऊपर
उत्तर :
(ii) बाद में
(ङ) ‘श्रमिकों’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय कौन-सा है ?
(i) श्र
(ii) इक
(iii) कों
(iv) मिकों
उत्तर :
(ii) इक
गद्यांश 2
राजा ने उसी समय अपने मंत्री को बुलाया और उसके कान में कुछ फुसफुसाया। मंत्री तुरंत महल के बाहर चला गया। लेकिन शीघ्र ही वह दो सेवकों के साथ लौटा, जो एक बहुत बड़ी-सी पेटी लाए थे। दोनों ने पेटी को बहुत सावधानी से द्वार के पास ऐसे रख दिया कि वह राजा को दिखाई दे सके और स्वयं एक ओर हट गए। तीनों भाई दूर से खड़े उन्हें देखते रहे। उन्होंने इस बात को ध्यान से देखा कि पेटी कहाँ से और कैसे लाई गई थी और किस ढंग से रखी गई थी।
(क) राजा ने मंत्री को बुलाकर क्या किया ?
________________________________
________________________________
(ख) पेटी को कैसे और कहाँ रखा गया था ?
________________________________
________________________________
(ग) तीनों भाई पेटी को किस प्रकार देख रहे थे ?
________________________________
________________________________
(घ) ‘सावधानी’ शब्द का मूल शब्द और प्रत्यय अलग कीजिए ।
(i) साव + धानी
(ii) सा + वधानी
(iii) सावधान + ई
(iv) सावधा + नी
उत्तर :
(iii) सावधान + ई
(ङ) वाक्य ‘मंत्री तुरंत महल के बाहर चला गया’ में ‘तुरंत’ शब्द व्याकरण की दृष्टि से क्या है ?
(i) संज्ञा
(ii) सर्वनाम
(iii) विशेषण
(iv) क्रिया – विशेषण
उत्तर :
(iv) क्रिया – विशेषण
नीचे स्तंभ I और स्तंभ II में कुछ वाक्य दिए गए हैं। मिलते-जुलते वाक्यों को रेखा खींचकर मिलाइए ।
स्तम्भ I | स्तंभ II |
1. कुछ समय पश्चात् पिता चल बसे। | (क) थोड़े समय के बाद पिता का देहांत हो गया । |
2. हम कहीं भी क्यों न हों, भूखे नहीं मरेंगे। | (ख) बचपन से ही हमें आदत हो गई है कि हम हर छोटी-बड़ी वस्तु पर ध्यान अवश्य देते हैं। |
3. घुड़सवार ने तीनों भाइयों को शंका की दृष्टि से देखा । | (ग) लोग इतने अचंभित थे कि उनका आश्चर्य व्यक्त करना कठिन था। |
4. बचपन से ही हमें ऐसी आदत पड़ गई है कि हम कुछ भी अपनी दृष्टि से नहीं चूक देते। | (घ) घोड़े पर सवार व्यक्ति ने तीनों भाइयों को अविश्वास से देखा। |
5. लोगों के आश्चर्य का कोई ठिकाना न था। | (ङ) हम चाहे जहाँ भी हों, हमें खाने के लिए कुछ-न-कुछ मिल ही जाएगा। |
उत्तर :
स्तम्भ I | स्तंभ II |
1. कुछ समय पश्चात् पिता चल बसे। | (क) थोड़े समय के बाद पिता का देहांत हो गया । |
2. हम कहीं भी क्यों न हों, भूखे नहीं मरेंगे। | (ङ) हम चाहे जहाँ भी हों, हमें खाने के लिए कुछ-न-कुछ मिल ही जाएगा। |
3. घुड़सवार ने तीनों भाइयों को शंका की दृष्टि से देखा । | (घ) घोड़े पर सवार व्यक्ति ने तीनों भाइयों को अविश्वास से देखा। |
4. बचपन से ही हमें ऐसी आदत पड़ गई है कि हम कुछ भी अपनी दृष्टि से नहीं चूक देते। | (ख) बचपन से ही हमें आदत हो गई है कि हम हर छोटी-बड़ी वस्तु पर ध्यान अवश्य देते हैं। |
5. लोगों के आश्चर्य का कोई ठिकाना न था। | (ग) लोग इतने अचंभित थे कि उनका आश्चर्य व्यक्त करना कठिन था। |
नीचे दिए गए वाक्यों में सही के सामने सही (✓) तथा गलत के सामने गलत (✗) का चिह्न लगाइए।
(क) पिता ने बेटों को सोना-चाँदी जमा करने की सलाह दी।
उत्तर :
✗
(ख) भाई चालीस दिनों तक यात्रा करते रहे।
उत्तर :
✓
(ग) सबसे छोटे भाई ने अनुमान लगाया कि ऊँट एक आँख से काना है ।
उत्तर :
✗
(घ) राजा ने बिना जाँच किए तीनों भाइयों को चोर मान लिया।
उत्तर :
✗
(ङ) पेटी उद्यान की ओर से लाई गई थी।
उत्तर :
✓
भाषा आधारित प्रश्न
(क) बॉक्स में दिए गए कारक चिह्नों (परसर्गों ) का प्रयोग नीचे दिए गए वाक्यों में लिखकर वाक्य को पूरा कीजिए ।
ने, को, पर, को, में, का, को
(i) हमने तो तुम्हारे ऊँट ______ देखा तक नहीं, भाइयों ______ परेशान होते हुए कहा।
(ii) मैं अपने रेवड़ों ______ पहाड़ों ______ लिए जा रहा था।
(iii) राजा ______ उसी समय अपने मंत्री ______ बुलाया और उसके कान ______ कुछ फुसफुसाया।
(iv) यह सुनकर राजा ______ पेटी ______ पास लाने ______ आदेश दिया।
(v) तुम्हारे पास बुद्धि ______ बहुत बड़ा कोष है।
उत्तर :
(i). को, ने
(ii) को, पर
(iii) ने, को, में
(iv) ने, को, का
(v) का
(ख) निम्न शब्दों का समास – विग्रह कीजिए ।
(i) रुपया- -पैसा ______
(ii) यथासंभव ______
(iii) सोना-चाँदी ______
(iv) तीव्र बुद्धि ______
(v) खाने-पीने ______
(vi) निर्धन ______
(vii) घुड़सवार ______
उत्तर :
(i) रुपया-पैसा – रुपया और पैसा
(ii) यथासंभव – जैसा संभव हो
(iii) सोना-चाँदी – सोना और चाँदी
(iv) तीव्र बुद्धि तीव्र है बुद्धि जिसकी
(v) खाने-पीने- खाने और पीने
(vi) निर्धन – धन से रहित
(vii) घुड़सवार – घोड़े पर सवार
(ग) नीचे दिए गए शब्दों का उनके अर्थों के साथ उचित मिलान कीजिए।
शब्द | अर्थ |
1. निर्धन | (क) तेज |
2. संचित | (ख) शक, संदेह |
3. पैनी | (ग) इकट्ठा किया हुआ |
4. तीव्र | (घ) गरीब |
5. शंका | (ङ) तीखी, सूक्ष्म |
उत्तर :
शब्द | अर्थ |
1. निर्धन | (घ) गरीब |
2. संचित | (ग) इकट्ठा किया हुआ |
3. पैनी | (ङ) तीखी, सूक्ष्म |
4. तीव्र | (क) तेज |
5. शंका | (ख) शक, संदेह |
कल्पना कीजिए
(क) कल्पना कीजिए कि यदि राजा तीनों भाइयों की बुद्धिमत्ता की परीक्षा न लेता और ऊँट के स्वामी की बात मानकर उन्हें दंड दे देता, तो कहानी का अंत क्या होता?
_______________________________________________________
(ख) कल्पना कीजिए कि यदि आप उन तीनों भाइयों में से एक होते, तो पिता की दी हुई सीख (पैनी दृष्टि और तीव्र बुद्धि) का प्रयोग अपने जीवन में और किन-किन अवसरों पर करते ?
_______________________________________________________
रचनात्मक प्रश्न
(क) आप अपनी अवलोकन क्षमता को कैसे बेहतर बना सकते हैं तथा आप या आपके माता-पिता ने किन-किन बातों में अवलोकन के द्वारा कोई निर्णय लिया है? उसकी एक सूची तैयार कीजिए ।
_______________________________________________________
The post तीन बुद्धिमान Class 7 Worksheet with Answers Hindi Chapter 2 appeared first on Learn CBSE.
📚 NCsolve - Your Global Education Partner 🌍
Empowering Students with AI-Driven Learning Solutions
Welcome to NCsolve — your trusted educational platform designed to support students worldwide. Whether you're preparing for Class 10, Class 11, or Class 12, NCsolve offers a wide range of learning resources powered by AI Education.
Our platform is committed to providing detailed solutions, effective study techniques, and reliable content to help you achieve academic success. With our AI-driven tools, you can now access personalized study guides, practice tests, and interactive learning experiences from anywhere in the world.
🔎 Why Choose NCsolve?
At NCsolve, we believe in smart learning. Our platform offers:
- ✅ AI-powered solutions for faster and accurate learning.
- ✅ Step-by-step NCERT Solutions for all subjects.
- ✅ Access to Sample Papers and Previous Year Questions.
- ✅ Detailed explanations to strengthen your concepts.
- ✅ Regular updates on exams, syllabus changes, and study tips.
- ✅ Support for students worldwide with multi-language content.
🌐 Explore Our Websites:
🔹 ncsolve.blogspot.com
🔹 ncsolve-global.blogspot.com
🔹 edu-ai.blogspot.com
📲 Connect With Us:
👍 Facebook: NCsolve
📧 Email: ncsolve@yopmail.com
😇 WHAT'S YOUR DOUBT DEAR ☕️
🌎 YOU'RE BEST 🏆