⚙️
Welcome to NCSOLVE — National Curriculum Solver of Learning Volume Environment! Explore Free NCERT Solutions, CBSE Sample Papers, and AI Tools! Empowering Education Worldwide with Advanced AI Technology! Access Cultural Insights, AI-Based Learning, and Free Hidden Books! Prepare for NEET, JEE, UPSC, and Other Competitive Exams with Exclusive Resources! Learn Smarter, Faster, and Better with NCSOLVE Today!

Select Class

Ads 🛡️

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण - #NCSOLVE 📚

0

With regular practice using our Class 5 Hindi Veena Worksheet and Class 5 Hindi Grammar व्याकरण Vyakaran Worksheet with Answers Pdf, students perform better.

Class 5 Hindi Vyakaran Worksheet with Answers

संज्ञा

प्रश्न 1.
सही विकल्प पर सही (✓) का निशान लगाइए।
(i) व्यक्तिवाचक संज्ञा का उदाहरण है
(क) ठग
(ख) रामायण
(ग) उमस
(घ) भीड़
उत्तर :
(ख) रामायण

(ii) जातिवाचक संज्ञा का उदाहरण है
(क) छात्र
(ख) हिमालय
(ग) डर
(घ) राम
उत्तर :
(क) छात्र

(iii) भाववाचक संज्ञा का उदाहरण है
(क) नदी
(ख) गंगा
(ग) पानी
(घ) रंगत
उत्तर :
(घ) रंगत

(iv) ‘सेना’ है
(क) व्यक्तिवाचक संज्ञा
(ख) भाववाचक संज्ञा
(ग) समूहवाचकं संज्ञा
(घ) द्रव्यवाचक संज्ञा
उत्तर :
(ग) समूहवाचक संज्ञा

(v) निम्न में से पदार्थवाचक संज्ञा नहीं है
(क) पहचान
(ख) पीतल
(ग) अनाज
(घ) सोना
उत्तर :
(क) पहचान

प्रश्न 2.
निम्न में से निर्देशानुसार छाँटकर लिखिए ।
(i) पशु, सचिन तेंदुलकर, दिल्ली, उदासी में से (जातिवाचक संज्ञा) ____________________
(ii) महानता, दुकान, पाकिस्तान, किताब में से (व्यक्तिवाचक संज्ञा) ____________________
(iii) तोता, डॉक्टर, कानपुर, अपनापन में से (भाववाचक संज्ञा) ____________________
(iv) टैगोर भवन, पानी, प्रेम, गिरोह में से (द्रव्यवाचक संज्ञा) ____________________
(v) कुर्सी, ईश्वर, दल, सड़क में से (समूहवाचक संज्ञा) ____________________
उत्तर :
(i) पशु
(ii) पाकिस्तान
(iii) अपनापन
(iv) पानी
(v) दल

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 3.
सूची I के शब्दों का सूची II के शब्दों से सही मिलान कीजिए।

सूची I सूची II
(i) ब्राह्मणों की (क) गुच्छा
(ii) नोटों की (ख) टोली
(iii) कागज़ का (ग) गट्ठर
(iv) फूलों का (घ) ढेर
(v) लकड़ी का (ङ) बेड़ा
(vi) कूड़े का (च) गिरोह
(vii) जहाज़ों का (छ) बंडल
(viii) लुटेरों का (ज) गड्डी

उत्तर :

सूची I सूची II
(i) ब्राह्मणों की (ख) टोली
(ii) नोटों की (ज) गड्डी
(iii) कागज़ का (छ) बंडल
(iv) फूलों का (क) गुच्छा
(v) लकड़ी का (ग) गट्ठर
(vi) कूड़े का (घ) ढेर
(vii) जहाज़ों का (ङ) बेड़ा
(viii) लुटेरों का (च) गिरोह

प्रश्न 4.
कोष्ठकों में दिए गए शब्दों की सहायता से उचित भाववाचक संज्ञा शब्दों का प्रयोग कर रिक्त स्थान भरिए ।
(i) _________ अभिशाप है। (निर्धन)
(ii) इस पर्वत की _________ काफ़ी कठिन है। (चढ़ना)
(iii) तुम्हें _________ पर ध्यान देना चाहिए। (पढ़ना)
(iv) आजकल खाद्य पदार्थों में खूब _________ हो रही है। (मिलाना)
(v) अमित की _________ अनवर से अधिक है। (कमाना)
उत्तर :
(i) निर्धनता
(ii) चढ़ाई
(ii) पढ़ाई
(iv) मिलावट
(v) कमाई

प्रश्न 5.
निम्नलिखित गद्यांश में से संज्ञा के भेदों को पहचानकर लिखिए।
गोपी अपनी छोटी बहन कजरी के साथ भीड़ से होकर सुंदरपुर में लगने वाले हाट की ओर जा रहा था। उसकी माँ लक्ष्मी ने उसे चावल और दाल खरीद कर लाने की आज्ञा दी थी। रास्ते में उसे कालू मिल गया। गोपी ने उसे लकड़ी के कोयले पर पकाए गए भुट्टे खाने को दिए। फिर दोनों ने पानी पिया। कालू ने भी उसे फूलों का गुच्छा दिया और सिर पर लकड़ी का गट्ठर रखकर अपनी भेड़ों के साथ गाँव की ओर चल पड़ा। इसी बीच न जाने कैसे चतुरी नामक उसकी एक भेड़ झुंड से बिछुड़ गई और दूसरे गाँव जा पहुँची । कालू को घर आने पर इस बात की जानकारी हुई। उसका मन उदास हो गया ।
(i) व्यक्तिवाचक संज्ञा _________ _________ _________ _________
(ii) जातिवाचक संज्ञा _________ _________ _________ _________
(iii) भाववाचक संज्ञा _________ _________ _________ _________
(iv) समूहवाचक संज्ञा _________ _________ _________ _________
(v) द्रव्यवाचक संज्ञा _________ _________ _________ _________
उत्तर :
(i) गोपी, कजरी, सुंदरपुर, लक्ष्मी
(ii) हाट, लकड़ी, गाँव, बहन
(iii) आज्ञा, जानकारी, मन, बात
(iv) गुच्छा, गट्ठर, झुंड, भीड़
(v) पानी, दाल, चावल, कोयला

संज्ञा के विकार : लिंग, वचन और कारक

(क) लिंग

प्रश्न 1.
सही विकल्प पर सही (✓) का निशान लगाइए।
(i) निम्न में से पुल्लिंग शब्द है
(क) किताब
(ख) टिकट
(ग) कुर्सी
(घ) रात
उत्तर :
(ख) टिकट

(ii) निम्न में से स्त्रीलिंग शब्द है
(क) गगन
(ख) आँगन
(ग) चूड़ी
(घ) चिमटा
उत्तर :
(ग) चूड़ी

(iii) पुल्लिंग शब्दों का सूमह है
(क) सड़क, लता, धरती, मोरनी
(ख) बाघ, समुद्र, बुढ़ापा, बालक
(ग) दुश्मनी, हँसी, गर्माहट, पूर्णता
(घ) चिड़िया, मछली, सब्ज़ी कॉपी
उत्तर :
(ख) बाघ, समुद्र, बुढ़ापा, बालक

(iv) स्त्रीलिंग शब्दों का समूह है
(क) सोना, पालक, महत्व, छाता
(ख) ग्रह, नाटक, वृक्ष, शहर
(ग) अन्न, दिवस, पहाड़, बचपन
(घ) खटिया, रोटी, बनावट, शिष्टता
उत्तर :
(घ) खटिया, रोटी, बनावट, शिष्टता

(v) पुल्लिंग शब्दों का समूह नहीं है
(क) तारे, रत्न, लड़कपन, गाना
(ख) बुढ़ापा, स्वागत, बाघ, जूता
(ग) पुस्तक, कलम, जेब, दाल
(घ) गुलाब, रंग, घर, कोट
उत्तर :
(ग) पुस्तक, कलम, जेब, दाल

(vi) स्त्रीलिंग शब्दों का समूह नहीं है
(क) चित्र, वचन, शंख, जल
(ख) घटना, दया, शक्ति, मृत्यु
(ग) अग्नि, सेना, इच्छा,
(घ) क्षमा, आयु, गति, रक्षा
उत्तर :
(क) चित्र, वचन, शंख, जल

प्रश्न 2.
नीचे दिए गए शब्द समूहों में से स्त्रीलिंग शब्दों पर गोला लगाए ।
(i) चढ़ाव, कपड़ा, चोरी, हवा
(ii) आकाश, पृथ्वी, महानता, सबक
(iii) रथ, लकड़ी, पक्षी, कविता
(iv) भूमि, पूजा, आशीर्वाद, व्यवहार
(v) तिथि, चंद्रमा, हानि, अपनत्व
(vi) टोप, खेल, सिलाई, लीची
उत्तर :
(i) चोरी, हवा
(ii) पृथ्वी, महानता
(iii) लकड़ी, कविता
(iv) भूमि, पूजा
(v) तिथि, हानि
(vi) सिलाई, लीची

प्रश्न 3.
निम्नलिखित शब्दों के विपरीत लिंग वाले रूप लिखिए।
(i) शिक्षक _________
(ii) सिंह _________
(iv) पोती _________
(v) युवती _________
(vii) नर _________
(viii) वृद्ध _________
(iii) देव _________
(vi) बाछी _________
(ix) दासी _________
उत्तर :
(i) शिक्षिका
(ii) सिंहनी
(iii) देवी
(iv) पोता
(v) युवक
(vi) बाछा
(vii) नारी
(viii) वृद्धा
(ix) दास

प्रश्न 4.
रेखांकित शब्दों के लिंग बदलकर वाक्यों को फिर से लिखिए।
(i) हाथी बहुत बलशाली था।
____________________
उत्तर :
हथिनी बहुत बलशालिनी थी

(ii) राजकुमारी सुंदर लग रही थी ।
____________________
उत्तर :
राजकुमार सुंदर लग रहा था।

(iii) ठाकुर बोलते-बोलते चुप हो गया।
____________________
उत्तर :
ठकुराइन बोलते-बोलते चुप हो गई।

(iv) गायिका बहुत मधुर स्वर में गा रही थी।
____________________
उत्तर :
गायक बहुत मधुर स्वर में गा रहा था।

(v) हंस घायल था, फिर भी तेज़ उड़ रहा था।
____________________
उत्तर :
हंसिनी घायल थी, फिर भी तेज़ उड़ रही थी।

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

(ख) वचन

(i) कोष्ठकों में दिए गए शब्दों के बहुवचन रूप से रिक्त स्थान भरिए ।
कमरे में _________ रखे हैं। (घड़ा)
_________ कक्षा में बैठी हैं। (छात्रा)
_________ खत्म न होने देना। (खुशी)
_________ को बैठने के लिए कहो । (महिला)
_________ से नाता मत तोड़ो। (पुस्तक)
उत्तर :
कमरे में घड़े, रखे हैं। (घड़ा)
छात्राएँ कक्षा में बैठी हैं। (छात्रा)
खुशियाँ खत्म न होने देना। (खुशी)
महिलाओं को बैठने के लिए कहो । (महिला)
पुस्तकों से नाता मत तोड़ो। (पुस्तक)

(ii) कोष्ठक में दिए गए शब्दों के एकवचन रूप से रिक्त स्थान भरिए ।
_________ सुधार लो। (भूलें)
_________ खाली है। (कुर्सियाँ)
_________ में रुपये रखे हैं। (बटुओं)
_________ को सजाया जा रहा है। (दुकानों)
भारत में _________ की पूजा की जाती है। (गायों)
उत्तर :
भूल सुधार लो। (भूलें)
कुर्सी खाली है। (कुर्सियाँ)
बटुए में रुपये रखे हैं। (बटुओं)
दुकान को सजाया जा रहा है। (दुकानों)
भारत में गाय की पूजा की जाती है। (गायों)

प्रश्न 6.
वचन संबंधी दोषों को दूर कर वाक्यों को फिर से लिखिए ।
(i) आकाशों में बादल छाए हैं। ____________________
(ii) विद्यार्थियों स्कूल जा रहे हैं। ____________________
(iii) पतंगें फट गई। ____________________
(iv) रेगिस्तान की रात ठंडी होती हैं। ____________________
(v) चारों बहनों एक साथ रहती हैं। ____________________
उत्तर :
(i) आकाश में बादल छाए हैं।
(ii) विद्यार्थी स्कूल जा रहा है।
(iii) पतंग फट गई।
(iv) रेगिस्तान की रातें ठंडी होती हैं।
(v) चारों बहनें एक साथ रहती हैं।

(ग) कारक

प्रश्न 7.
रेखांकित शब्दों में कारक भेद पहचानकर उनके नाम लिखिए ।
(i) राधा नृत्य करती है। ____________________
(ii) शिक्षक बच्चों को पढ़ाते हैं । ____________________
(iii) मोहन सोहन से छोटा है। ____________________
(iv) श्यामा की गाय काली है। ____________________
(v) गरीब को दान दो । ____________________
(vi) छात्र कलम से लिखता है। ____________________
उत्तर :
(i) कर्ता
(ii) कर्म
(iii) अपादान
(iv) संबंध
(v) संप्रदान
(vi) करण

सर्वनाम

प्रश्न 1.
सही विकल्प चुनकर रिक्त स्थान भरिए ।
(i) _________ अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
(क) तुम्हारे
(ख) मेरे
(ग) उसके
(घ) हमारे
उत्तर :
(ग) उसके

(ii) _________ अनिश्चयवाचक सर्वनाम का उदाहरण है।
(क) कुछ
(ख) यह
(ग) किसने
(घ) जो-सो
उत्तर :
(क) कुछ

(iii) अपने आप _________ सर्वनाम का उदाहरण है।
(क) प्रश्नवाचक
(ख) निश्चयवाचक
(ग) अनिश्चयवाचक
(घ) निजवाचक
उत्तर :
(घ) निजवाचक

(iv) जैसा-वैसा _________ सर्वनाम का उदाहरण है।
(क) संबंधवाचक
(ख) पुरुषवाचक
(ग) अनिश्चयवाचक
(घ) प्रश्नवाचक
उत्तर :
(क) संबंधवाचक

(v) वह कहाँ जा रहा है? में ‘वह’ शब्द _________ सर्वनाम है।
(क) प्रश्नवाचक
(ख) निश्चयवाचक
(ग) अनिश्चयवाचक
(घ) संबंधवाचक
उत्तर :
(ख) निश्चयवाचक

(vi) यह वस्तु किसे देनी है? में ‘किसे’ शब्द _________ सर्वनाम है।
(क) प्रश्नवाचक
(ख) अनिश्चयवाचक
(ग) निजवाचक
(घ) पुरुषवाचक
उत्तर :
(क) प्रश्नवाचक

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 2.
निर्देशानुसार सर्वनाम शब्द छाँटकर लिखिए।
(i) वह कब आएगा ? (प्रश्नवाचक) ____________________
(ii) तुम्हारे घर का रास्ता सीधा नहीं है। (मध्यम पुरुषवाचक) ____________________
(iii) यह किसकी कलम है ? (निश्चयवाचक) ____________________
(iv) तुम स्वतः आ जाना। (निजवाचक) ____________________
(v) कौआ बोल रहा है, घर में कोई आएगा। (अनिश्चयवाचक) ____________________
(vi) जो बोओगे सो काटोगे। (संबंधवाचक) ____________________
(vii) हमारी गाय तो दोनों समय दूध देती है। (उत्तम पुरुषवाचक) ____________________
(viii) कल छुट्टी है, उसे सूचना दे दो । ( अन्य पुरुषवाचक) ____________________
उत्तर :
(i) कब
(ii) तुम्हारे
(iii) यह
(iv) स्वतः
(v) कोई
(vi) जो सो
(vii) हमारी
(viii) उसे

प्रश्न 3.
निम्नलिखित वाक्यों में रेखांकित शब्दों के सर्वनाम भेद लिखिए।
(i) इतनी बारिश में कौन आएगा? ____________________
(ii) जो यह काम करेगा, वह बोले । ____________________
(iii) उसे खुद चलकर आने दो। ____________________
(iv) तुमलोग वहाँ बैठ जाओ। ____________________
(v) ये कितने सुंदर फूल हैं। ____________________
(vi) मुझे अपने मित्र पर गर्व है। ____________________
(vii) ज्योति के बैग में कुछ भी न था । ____________________
उत्तर :
(i) प्रश्नवाचक
(ii) संबंधवाचक
(iii) निजवाचक
(iv) पुरुषवाचक (मध्यम पुरुष )
(vi) पुरुषवाचक (उत्तम पुरुष )
(v) निश्चयवाचक
(vii) अनिश्चयवाचक

प्रश्न 4.
अनावश्यक संज्ञा शब्दों के स्थान पर उचित सर्वनाम शब्दों का प्रयोग कर अनुच्छेद को दोबारा लिखिए।
गुरु नानक का जन्म सन् 1469 में तलवंडी में हुआ था। गुरु नानक सिखों के आदि गुरु हैं। गुरु नानक ने बचपन में ही विद्यालय छोड़ दिया था। गुरु नानक को शुरू से ही साधु-फ़कीरों का साथ पसंद था। जाति-धर्म से ऊपर उठकर गुरु नानक ने भक्ति का प्रचार किया। गुरु नानक का मानना था कि ईश्वर सभी जगह है। ईश्वर को पाने के लिए वनों में जाने की आवश्यकता नहीं। ईश्वर घट-घट में समाया हुआ है। स्वयं को पहचानना ही ईश्वर को
पहचानना है।
___________________________________________
___________________________________________

प्रश्न 5.
निम्नलिखित वाक्यों में सर्वनाम संबंधी अशुद्धियाँ हैं। उन्हें शुद्ध करके वाक्यों को फिर से लिखिए।
(i) देखिए, तुम्हारे लिए मैं क्या लाया हूँ ।
____________________
उत्तर :
देखिए आपके लिए मैं क्या लाया हूँ ?

(ii) वह लोग चले गए।
____________________
उत्तर :
वे लोग चले गए।

(iii) मेरी बात मैं पहले ही कह चुका हूँ ।
____________________
उत्तर :
अपनी बात मैं पहले ही कह चुका हूँ।

(iv) हम थोड़ी देर में आता हूँ।
____________________
उत्तर :
मैं थोड़ी देर में आता हूँ।

विशेषण

प्रश्न 1.
सही विकल्प पर सही (✓) का निशान लगाइए।
(i) निम्न में से विशेषण शब्द है
(क) पपीता
(ख) पुस्तकालय
(ग) अंग्रेज़
(घ) भारत
उत्तर :
(ग) अंग्रेज़

(ii) निम्न में से संख्यावाचक विशेषण है
(क) कई
(ख) अपना
(ग) ऊँचा
(घ) दूर
उत्तर :
(क) कई

(iii) निम्न में से सार्वनामिक विशेषण है
(क) शरारती
(ख) थोड़ा
(ग) काला
(घ) ये
उत्तर :
(घ) ये

(iv) निम्न में से परिमाणवाचक विशेषण है
(क) महँगा
(ख) बहुत
(ग) भारी
(घ) मोटा
उत्तर :
(ख) बहुत

(v) निम्न में से गुणवाचक विशेषण नहीं है
(क) कुछ
(ख) पतला
(ग) पाँच
(घ) थोड़ा
उत्तर :
(ख) पतला

(vi) निम्न में से सुनहरी मछली में ‘मछली’ शब्द है
(क) संज्ञा
(ख) सर्वनाम
(ग) विशेष्य
(घ) विशेषण
उत्तर :
(ग) विशेष्य

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 2.
निर्देशानुसार छाँटकर लिखिए।
(i) परिमाणवाचक विशेषण
(क) इतना दूध मैं नहीं पी सकता । ____________________
(ख) मधु ने दिल्ली में सौ गज ज़मीन खरीदी है। ____________________
उत्तर :
(क) इतना
(ख) सौ गज

(ii) गुणवाचक विशेषण
(क) मोहन के घर में रंगीन टेलीविज़न है। ____________________
(ख) बड़े शहरों में मेट्रो रेल की सुविधा है। ____________________
उत्तर :
(क) रंगीन
(ख) बड़े

(iii) सार्वनामिक विशेषण
(क) यह फूल कितना सुंदर है? ____________________
(ख) इस घर के लोग अच्छे हैं। ____________________
उत्तर :
(क) यह
(ख) इस

(iv) संख्यावाचक विशेषण
(क) लगातार दो घंटों से ट्रेन रुकी हुई है। ____________________
(ख) कार्यक्रम में बहुत-से लोग आए थे। ____________________
उत्तर :
(क) दो
(ख) बहुत-से

प्रश्न 3.
रेखांकित शब्दों के विशेषण भेद लिखिए।
(i) हिंदुस्तान एक दैनिक अख़बार है।
(ii) यह किताब सस्ती है।
(iii) कई खिड़कियों में शीशे नहीं हैं।
(iv) रतन पाँचवीं कक्षा में पढ़ता है।
(v) दुकानदार के पास बारह मन गेहूँ है ।
(vi) अंकित ने शहर में थोड़ी-सी ज़मीन खरीद ली है।
उत्तर :
(i) गुणवाचक
(ii) सार्वनामिक
(iii) संख्यावाचक
(iv) संख्यावाचक
(v) परिमाणवाचक
(vi) परिमाणवाचक

प्रश्न 4.
कोष्ठकों से उपयुक्त विशेषणों को चुनकर रिक्त स्थान भरिए ।
(i) रोहित _________ कक्षा में पढ़ता है। (दुगुने / दूसरी)
(ii) यह एक _________ समस्या है। (नई/नया)
(iii) आकाश _________ बादलों से घिरा है। (काली-काली / काले-काले)
(iv) गाँव जाने के लिए _________ राह मत पकड़ो। (टेढ़ी / टेढ़ा)
(v) पंचतंत्र _________ किताब है। (अनोखी/अनोखा)
(vi) मुझे _________ रुपये दे दो। (थोड़ा-सा / थोड़े-से)
उत्तर :
(i) दूसरी
(ii) नई
(iii) काले-काले
(iv) टेढ़ी
(v) अनोखी
(vi) थोड़े-से

प्रश्न 5.
नीचे दिए गए प्रत्येक विशेष्य का सबसे उपयुक्त विशेषण से मिलान कीजिए।
Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण 1
उत्तर :
(i) (ग) जानवर
(ii) (क) समय
(iii) (ख) मिर्च
(iv) (ङ) वर्षा
(v) (घ) मैदान

क्रिया

प्रश्न 1.
नीचे दिए गए क्रिया शब्दों से मूल धातु अलग कीजिए।

क्रिया मूल धातु
(i) जाना जा
(ii) लाना
(iii) बचाना
(iv) घेरना
(v) काटना
(vi) बिछाना
(vii) फोड़ना
(viii) घिरना
(ix) रोना
(x) छोड़ना
(xi) गढ़ना
(xii) खोना
(xiii) कसना
(xiv) खाना
(xv) मढ़ना
(xvi) नाचना

उत्तर :

क्रिया मूल धातु
(i) जाना जा
(ii) लाना ला
(iii) बचाना बच
(iv) घेरना घेर
(v) काटना काट
(vi) बिछाना बिछ
(vii) फोड़ना फोड़
(viii) घिरना घिर
(ix) रोना रो
(x) छोड़ना छोड़
(xi) गढ़ना गढ़
(xii) खोना खो
(xiii) कसना कस
(xiv) खाना खा
(xv) मढ़ना मद
(xvi) नाचना नाच

प्रश्न 2.
मूल धातु में ना जोड़कर क्रिया बनाइए ।

मूल धातु क्रिया
(i) कह + ना = कहना
(ii) जी +
(iii) बेच +
(iv) उड़ +
(v) सह +
(vi) उठ +
(vii) रह +
(viii) ले +
(ix) सक +
(xi) छिप +
(x) लौट +
(xii) सो +

उत्तर :

मूल धातु क्रिया
(i) कह + ना = कहना
(ii) जी + जीना
(iii) बेच + बेचना
(iv) उड़ + उड़ना
(v) सह + सहना
(vi) उठ + उठना
(vii) रह + रहना
(viii) ले + लेना
(ix) सक + सकना
(xi) छिप + लौटना
(x) लौट + छिपना
(xii) सो + सोना

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 3.
कोष्ठक से उपयुक्त क्रिया शब्द चुनकर रिक्त स्थान भरिए ।
(i) कागज़ ____________________ । (फटी/फटा)
(ii) खिड़की ____________________ । (खुली /खुला)
(iii) गेंद ____________________ । (उछला / उछली)
(iv) सूरज ____________________ । (डूबा / डूबी)
(v) रोटी ____________________ । (पकी / पका)
(vi) दोस्ती ____________________ । (हुई / हुआ)
(vii) बाद ____________________ । (आई/आया)
(viii) धनुष ____________________ । (टूटा / टूटी)
उत्तर :
(i) फटा
(ii) खुली
(iii) उछली
(v) पकी
(iv) डूबा
(vi) हुई
(vii) आई
(viii) टूटा

प्रश्न 4.
कोष्ठक में दिए गए क्रिया शब्द के उचित रूप से वाक्य पूर्ण कीजिए ।
(i) सुबह हो गई, उठ जाओ। (उठना)
(ii) पाँच ___ वाले हैं। (बजना)
(iii) मदन कहकर ___ गया। (भूलना)
(iv) सुलेखा दिनभर ___ रही। (खेलना)
(v) कवि ने कविता ___। (सुनाना)
उत्तर :
(ii) बजने
(iii) भूल
(iv) खेलती
(v) सुनाई

प्रश्न 5.
नीचे कुछ क्रिया शब्द दिए गए हैं। उनमें से अकर्मक और सकर्मक क्रियाओं को उचित स्थान पर लिखिए।

उठना, छोड़ना, पहनना, तोड़ना, खाना, गाना, रोना, तैरना, बेचना, जाना, भागना, दौड़ना

अकर्मक क्रिया : ____________________
सकर्मक क्रिया : ____________________
उत्तर :
अकर्मक- रोना, उठना, दौड़ना, जाना, भागना, तैरना
सकर्मक छोड़ना पहनना, बेचना, खाना, तोड़ना, गाना

प्रश्न 6.
निम्नलिखित वाक्यों में से अकर्मक क्रिया और सकर्मक क्रिया पहचानकर लिखिए।
(i) बच्चा सो रहा था। _________ क्रिया
(ii) गुड़िया घरौंदा बना रही है। _________ क्रिया
(iii) चिड़ियाँ उड़ चलीं। _________ क्रिया
(iv) बबलू चाँद देख रहा है। _________ क्रिया
(v) छात्र लौट आए। _________ क्रिया
(vi) उमेश तबला बजा रहा है। _________ क्रिया
उत्तर :
(i) अकर्मक
(ii) सकर्मक
(iii) अकर्मक
(iv) सकर्मक
(v) अकर्मक
(vi) सकर्मक

काल

प्रश्न 1.
क्रियाओं के कालों की पहचान करते हुए सही विकल्प पर (✓) का निशान लगाइए ।
(i) अमित अपने वर्ग में प्रथम आएगा।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(ग) भविष्यत् काल

(ii) रात बीत गई।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(क) भूतकाल

(iii) बालक ने पुस्तक फाड़ दी।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(क) भूतकाल

(iv) बच्चे स्कूल जा रहे हैं।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(ख) वर्तमान काल

(v) शिक्षक पाठ पढ़ाते हैं ।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(ख) वर्तमान काल

(vi) चिड़िया डाल पर न बैठ सकी ।
(क) भूतकाल
(ख) वर्तमान काल
(ग) भविष्यत् काल
उत्तर :
(क) भूतकाल

प्रश्न 2.
दिए गए संकेतों की सहायता लेकर भूतकाल की क्रियाओं से रिक्त स्थान भरिए ।
(i) गेंद नीचे गिरी । (गिरना)
(ii) राम ने रावण को _________ । (मारना)
(iii) स्कूल की घंटी _________ । (बजना)
(iv) गाय ने बछड़े को जन्म _________ । (देना)
(v) पेड़ से आम _________ । (टूटना)
(vi) बस दिल्ली _________ । (पहुँचना)
उत्तर :
(ii) मारा
(iii) बजी
(iv) दिया
(v) टूटा
(vi) पहुँची

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 3.
दिए गए संकेतों की सहायता लेकर वर्तमान काल की क्रियाओं से रिक्त स्थान भरिए। —
(i) बच्चे सुबह जगते हैं। (जगना)
(ii) चिड़िया चीं-चीं _________ है। (करना)
(iii) भालू ढोल _________ है। (बजाना)
(iv) आकाश में तारे _________ है। (टिमटिमाना)
(v) बिल्ली रोटी _________ है। (खाना)
उत्तर :
(ii) करती
(iii) बजाता
(iv) टिमटिमाते
(v) खाती

प्रश्न 4.
दिए गए संकेतों की सहायता लेकर भविष्यत् काल की क्रियाओं से रिक्त स्थान भरिए ।
(i) दुकानें कल खुलेंगी। (खुलना)
(ii) वह सुबह ज़रूर _________। (आना)
(iii) हम सब मिलकर बाग _________। (जाना)
(iv) अब कोई पेड़ों को नहीं _________। (काटना)
(v) ईद में सेवइयाँ _________। (खाना)
उत्तर :
(ii) आएगा
(iii) जाएँगे
(iv) काटेगा
(v) खाएँगे

प्रश्न 5.
निम्नलिखित वाक्यों में क्रिया शब्दों को रेखांकित कर उनके काल-भेद के नाम लिखिए।
(i) इस बार होली में खूब मज़ा आया । – ____________________
(ii) देखो, मेरी पतंग आकाश को छू लेगी। – ____________________
(iii) ईश्वर जो करता है, अच्छा करता है। – ____________________
(iv) सप्ताह में सात दिन होते हैं। – ____________________
(v) अरे ! यह चित्र कितना सुंदर है। – ____________________
(vi) बारिश में मोर नाच रहा है। – ____________________
उत्तर :
(i) मज़ा आया- भूतकाल
(ii) छू लेगी – भविष्यत् काल
(iii) करता है – वर्तमान काल
(iv) होते हैं – वर्तमान काल
(v) है – वर्तमान काल
(vi) नाच रहा है – वर्तमान काल

प्रश्न 6.
कोष्ठकों में दिए गए निर्देशों के आधार पर नीचे लिखे वाक्य का काल बदलकर लिखिए।
तितली फूल पर बैठी थी ।
(i) ____________________ (भविष्यत् काल)
(ii) ____________________ (वर्तमानकाल)
उत्तर :
(i) तितली फूल पर बैठेगी।
(ii) तितली फूल पर बैठती है।

वाक्य

प्रश्न 1.
निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए।
(i) इस पेड़ में बहुत – सा फल है। ____________________
(ii) अमित ने कहानी सुनाया। ____________________
(iii) स्कूल से लड़कियाँ घर लौट आई। ____________________
(iv) मोहन द्वार में खड़ा है। ____________________
(v) सड़क पर अनेकों लोग जमा हैं। ____________________
(vi) सभी पुस्तक पुरानी हो चुकी है। ____________________
उत्तर :
(i) इस पेड़ पर बहुत से फल हैं।
(ii) अमित ने कहानी सुनाई।
(ii) स्कूल से लड़कियाँ घर लौट आईं।
(iv) मोहन द्वार पर खड़ा है।
(v) सड़क पर अनेक लोग जमा हैं।
(vi) सभी पुस्तकें पुरानी हो चुकी हैं।

प्रश्न 2.
शब्दों के क्रम को अदल-बदल कर सार्थक वाक्य बनाइए ।
(i) टँगी घड़ी है पर दीवार । ____________________
(ii) अच्छी हिंदी लेती है रमा बोल । ____________________
(iii) रही हैं मंदिर बज में घंटियाँ । ____________________
(iv) भाई ने बाँधी बहन की कलाई पर राखी । ____________________
(v) कल का काम छोड़ना चाहिए नहीं पर आज । ____________________
(vi) वर्षा रही हो मूसलाधार है। ____________________
उत्तर :
(i) दीवार पर घड़ी टॅगी है।
(ii) रमा अच्छी हिंदी बोल लेती है।
(iii) मंदिर में घंटियाँ बज रही हैं।
(iv) बहन ने भाई की कलाई पर राखी बाँधी ।
(v) आज का काम कल पर नहीं छोड़ना चाहिए।
(vi) मूसलाधार वर्षा हो रही है।

प्रश्न 3.
निम्नलिखित वाक्यों में उद्देश्य और विधेय को छाँटकर लिखिए।

उद्देश्य विधेय
(i) रघु पाँचवीं में पढ़ता है। रघु पाँचवीं में पढ़ता है।
(ii) पुस्तक 200 पृष्ठों की है।
(iii) स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है।
(iv) शास्त्री जी सादगीपूर्ण जीवन जीते थे।
(v) बच्चे समय पर स्कूल जाते हैं।
(vi) पंडित ने पूजा करवाई ।

उत्तर :

उद्देश्य विधेय
(i) रघु पाँचवीं में पढ़ता है। रघु पाँचवीं में पढ़ता है।
(ii) पुस्तक 200 पृष्ठों की है। पुस्तक 200 पृष्ठों की है।
(iii) स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है। स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है।
(iv) शास्त्री जी सादगीपूर्ण जीवन जीते थे। शास्त्री जी सादगीपूर्ण जीवन जीते थे।
(v) बच्चे समय पर स्कूल जाते हैं। बच्चे समय पर स्कूल जाते हैं।
(vi) पंडित ने पूजा करवाई । पंडित ने पूजा करवाई।

प्रश्न 4.
निर्देशानुसार वाक्य छाँटकर लिखिए।
(i) प्रश्नवाचक वाक्य
अमृता घर में नहीं है ।
मंदिर कितनी दूर है ?
उत्तर :
मंदिर कितनी दूर है ?

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

(ii) विस्मयवाचक वाक्य
रमा, पढ़ने जाओ।
अहा ! ताजमहल कितना खूबसूरत है।
उत्तर :
अहा! ताजमहल कितना खूबसूरत है।

(iii) विधानवाचक वाक्य
सदा दिवाली संत घर ।
अरे ! तुमने तो कमाल कर दिया।
उत्तर :
सदा दिवाली संत घर ।

(iv) आज्ञावाचक वाक्य
पानी पीकर सो जाओ।
मोहन कल आएगा।
उत्तर :
पानी पीकर सो जाओ।

(v) निषेधवाचक वाक्य
आकाश में अनगिनत तारे हैं।
मैं कल नहीं आऊँगा।
उत्तर :
मैं कल नहीं आऊँगा।

प्रश्न 5.
वाक्यों को पहचानकर उनके भेद लिखिए।
(i) किताब कहाँ रखी है?
(ii) सुबह से वर्षा हो रही है।
(iii) छी-छी ! यहाँ कितनी गंदगी फैली है।
(iv) फूल तोड़ना मना है।
(v) कह दो, इस वक्त कोई न आए।
उत्तर :
(i) प्रश्नवाचक
(ii) विधानवाचक
(iii) विस्मयवाचक
(iv) आज्ञावाचक
(v) आज्ञावाचक

मुहावरे

प्रश्न 1.
नीचे लिखे मुहावरों को रेखाएँ खींचकर उनके सही अर्थ से मिलाइए।

मुहावरे अर्थ
(i) गुण गाना (क) हानि न पहुँचा सकना
(ii) नानी याद आना (ख) भाग जाना
(iii) बाल बाँका न कर सकना (ग) मुसीबत में पड़ना
(iv) आग बबूला होना (घ) सारा प्रयास लगा देना
(v) छू-मंतर होना (ङ) प्रशंसा करना
(vi) आकाश-पाताल एक करना (च) अति क्रोधित होना

उत्तर :

मुहावरे अर्थ
(i) गुण गाना (ङ) प्रशंसा करना
(ii) नानी याद आना (ग) मुसीबत में पड़ना
(iii) बाल बाँका न कर सकना (क) हानि न पहुँचा सकना
(iv) आग बबूला होना (च) अति क्रोधित होना
(v) छू-मंतर होना (ख) भाग जाना
(vi) आकाश-पाताल एक करना (घ) सारा प्रयास लगा देना

प्रश्न 2.
निम्नलिखित मुहावरों के सही अर्थ पर सही (✓) का निशान लगाइए।
(i) सुख की नींद सोना
(क) नींद से सोना
(ख) सपने देखते हुए
(ग) निश्चित रहना
(घ) खूब देर तक सोना
उत्तर :
(ग) निश्चित रहना

(ii) हाथ डालना
(क) प्रारंभ करना
(ख) रुकावट पैदा करना
(ग) साथ देना
(घ) हिस्सा लेना
उत्तर :
(क) प्रारंभ करना

(iii) स्वर्ग सिधारना
(क) सुख को प्राप्त होना
(ख) मर जाना
(ग) प्रसिद्ध होना
(घ) खो देना
उत्तर :
(ख) मर जाना

(iv) बाल-बाल बचना
(क) दयनीय दशा होना
(ख) स्थिति ठीक न होना
(ग) मुश्किल से बचना
(घ) विपत्ति का समय आना
उत्तर :
(ग) मुश्किल से बचना

(v) मुँह पर ताला लगाना
(क) मुँह पर पट्टी बाँधना
(ख) बोली बंद होना
(ग) नपी-तुली बात कहना
(घ) चुप्पी साध लेना
उत्तर :
(घ) चुप्पी साध लेना

(vi) पेट में चूहे कूदना
(क) पेट खाली होना
(ख) चूहे का उत्पात बढ़ना
(ग) भूख लगना
(घ) तबीयत खराब होना
उत्तर :
(ग) भूख लगना

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 3.
दिए गए निम्नलिखिते अर्थों के लिए मुहावरों के सही विकल्प पर सही (✓) का निशान लगाइए।
(i) वश में करना
(क) उलटी पट्टी पढ़ाना
(ख) उल्लू फँसाना
(ग) मन हारना
(घ) उँगली पर नचाना
उत्तर :
(घ) उँगली पर नचाना

(ii) किसी बात के पीछे पड़ना
(क) धुन सवार होना
(ख) नमक – मिर्च लगाना
(ग) धाक जमाना
(घ) दिल जीतना
उत्तर :
(क) धुन सवार होना

(iii) रूठ जाना
(क) मुँह फेरना
(ख) मुँह फुलाना
(ग) मन मैला करना
(घ) मुँह लटकाना
उत्तर :
(ख) मुँह फुलाना

(iv) किसी को अति महत्व देना
(क) सिर चढ़ाना
(ख) सिर ऊँचा होना
(ग) हाथोंहाथ लेना
(घ) हाथ में मुक्का मारना
उत्तर :
(क) सिर चढ़ाना

(v) माँगना
(क) हाथ-पाँव मारना
(ख) हाथ फैलाना
(ग) हाथ मारना
(घ) धूल फाँकना
उत्तर :
(ख) हाथ फैलाना

(vi) जैसे-तैसे समय काटना
(क) दिन काटना
(ख) धूल में मिलना
(ग) दो दिन का मेहमान
(घ) दिन पहाड़ होना
उत्तर :
(घ) दिन पहाड़ होना

प्रश्न 4.
उपयुक्त मुहावरे का प्रयोग करते हुए वाक्य पूरे कीजिए ।
(i) हाथी को आकाश में उड़ने को कहना बे-सिर-पैर की बातें करना ही है । (बे- सिर-पैर की बातें करना)
(ii) पुलिस को देखते ही चोर ____________________ । (भीगी बिल्ली बनना)
(iii) शिक्षक की सूझबूझ से लड़का ____________________ । (रास्ते पर लाना)
(iv) बबलू कुछ काम नहीं करता सिर्फ़ ____________________ । (बातें बनाना)
(v) प्रवीण खेत में काम करते हुए ____________________ । (पसीना-पसीना होना)
उत्तर :
(ii) भीगी बिल्ली बन गया
(iii) रास्ते पर आ गया
(iv) बातें बनाता है
(v) पसीना-पसीना हो गया

शब्द निर्माण

प्रश्न 1.
निम्नलिखित शब्दों से उपसर्ग को अलग करके लिखिए।
(i) सुमित्र _________
(ii) नापसंद _________
(iii) परिणाम _________
(iv) लापरवाह _________
(v) निर्दय _________
(vi) उपग्रह _________
(vii) आजीवन _________
(viii) अधिपति _________
(ix) अपयश _________
(x) दुर्दिन _________
उत्तर :
(i) सु
(ii) ना
(iii) परि
(iv) ला
(v) निर्
(vi) उप
(vii) आ
(viii) अधि
(ix) अप
(x) दुर्

प्रश्न 2.
निम्नलिखित शब्दों से प्रत्यय को अलग करके लिखिए।
(i) प्यासा _________
(ii) पागलपन _________
(iii) झगड़ालू _________
(iv) आलोकित _________
(v) कोमलता _________
(vi) जंगली _________
(vii) सिंहनी _________
(viii) घिसाई _________
(ix) सामाजिक _________
(x) राष्ट्रीय _________
उत्तर :
(i) आ
(ii) पन
(iii) आलू
(iv) इत
(v) ता
(vi) ई
(vii) नी
(viii) आई
(ix) इक
(x) ईय

Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण

प्रश्न 3.
निम्नलिखित उपसर्गों के योग से दो-दो शब्द बनाइए ।
(i) अनु ― अनुभव – अनुमान
(ii) आ – _________ _________
(iii) कु – _________ _________
(iv) परा – _________ _________
(v) अध – _________ _________
(vi) वि – _________ _________
(vii) प्र – _________ _________
(viii) बद – _________ _________
(ix) कम – _________ _________
(x) प्रति – _________ _________
उत्तर :
(ii) आ-आचार, आहार
(iii) कु–कुतर्क, कुबुद्धि
(iv) परा-पराजय, पराक्रम
(v) अध- अधमरा, अधकचरा
(vi) वि – विदेश, वियोग
(vii) प्र-प्रहार, प्रचार
(viii) बद- बदकिस्मत, बदनीयत
(ix) कम-कमज़ोर, कमबख्त
(x) प्रति – प्रतिहार, प्रतिघात

प्रश्न 4.
निम्नलिखित प्रत्ययों के योग से दो-दो शब्द बनाइए ।
(i) इन – सुनारिन – लुहारिन
(ii) इया – _________ _________
(iii) आ – _________ _________
(iv) आई – _________ _________
(v) ईय – _________ _________
(vi) पन – _________ _________
(vii) आनी – _________ _________
(viii) गर – _________ _________
(ix) ता – _________ _________
(x) वान – _________ _________
उत्तर :
(ii) इया – चुहिया, चिड़िया
(iii) आ-ठेला, झूला
(iv) आई – पढ़ाई, खटाई
(v) ईय-दर्शनीय, पठनीय
(vi) पन – बचपन, लड़कपन
(vii) आनी – सेठानी, जेठानी
(viii) गर-जादूगर, बाज़ीगर
(ix) ता – लघुता, महानता
(x) वान — दयावान, धनवान

प्रश्न 5.
उपसर्गों और मूल शब्द के योग से रिक्त स्थानों की पूर्ति करते हुए नए शब्दों का निर्माण कीजिए।
(i) ला + जवाब = लाजवाब
(ii) ___ + डर = निडर
(iii) आ + _________ = आगमन
(iv) बे + _________ = बेपरवाह
(v) _________ + वन = उपवन
(vi) परि + पूर्ण = _________
(vii) परा + क्रम = _________
(viii) _________ + देश = विदेश
(ix) अप + _________ = अपमान
(x) भर + पेट = _________
उत्तर :
(ii) नि
(iii) गमन
(iv) परवाह
(v) उप
(vi) परिपूर्ण
(vii) पराक्रम
(viii) वि
(ix) मान
(x) भरपेट

प्रश्न 6.
मूल शब्दों और प्रत्यय के योग से रिक्त स्थानों की पूर्ति करते हुए नए शब्दों का निर्माण कीजिए ।
(i) लड़ + आई = लड़ाई
(ii) सज + _________ = सजावट
(iii) बोल + _________ = बोली
(iv) _________ + ना = बेलना
(v) टिक + _________ = टिकाऊ
(vi) राष्ट्रीय + ता = _________
(vii) _________ + ता = एकता
(viii) _________ + मान = बुद्धिमान
(ix) _________ + आई = अच्छाई
(x) _________ + इक = लौकिक
उत्तर :
(ii) आवट
(iii) ई
(iv) बेल
(v) आऊ
(vi) राष्ट्रीयता
(vii) एक
(viii) बुद्धि
(ix) अच्छा
(x) लोक

The post Class 5 Hindi Grammar Worksheet with Answers व्याकरण appeared first on Learn CBSE.



📚 NCsolve - Your Global Education Partner 🌍

Empowering Students with AI-Driven Learning Solutions

Welcome to NCsolve — your trusted educational platform designed to support students worldwide. Whether you're preparing for Class 10, Class 11, or Class 12, NCsolve offers a wide range of learning resources powered by AI Education.

Our platform is committed to providing detailed solutions, effective study techniques, and reliable content to help you achieve academic success. With our AI-driven tools, you can now access personalized study guides, practice tests, and interactive learning experiences from anywhere in the world.

🔎 Why Choose NCsolve?

At NCsolve, we believe in smart learning. Our platform offers:

  • ✅ AI-powered solutions for faster and accurate learning.
  • ✅ Step-by-step NCERT Solutions for all subjects.
  • ✅ Access to Sample Papers and Previous Year Questions.
  • ✅ Detailed explanations to strengthen your concepts.
  • ✅ Regular updates on exams, syllabus changes, and study tips.
  • ✅ Support for students worldwide with multi-language content.

🌐 Explore Our Websites:

🔹 ncsolve.blogspot.com
🔹 ncsolve-global.blogspot.com
🔹 edu-ai.blogspot.com

📲 Connect With Us:

👍 Facebook: NCsolve
📧 Email: ncsolve@yopmail.com

#NCsolve #EducationForAll #AIeducation #WorldWideLearning #Class10 #Class11 #Class12 #BoardExams #StudySmart #CBSE #ICSE #SamplePapers #NCERTSolutions #ExamTips #SuccessWithNCsolve #GlobalEducation

Post a Comment

0Comments

😇 WHAT'S YOUR DOUBT DEAR ☕️

🌎 YOU'RE BEST 🏆

Post a Comment (0)